15 August Status in Hindi

Hello दोस्तों आपका HindiDream.COM पर एक बार फिर स्वागत है। आज हम आपके स्वतंत्रता दिवस पर 15 August Status in Hindi लेकर आय हैं आइये जानते है स्वतंत्रता दिवस की कुछ खास बातें। स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रीय अवकाश, ये वो दिन होता है जब किसी देश को आजादी मिली हो और इसे राजपत्रित छुट्टी के नाम से जाना जाता है इसे आजादी का दिन भी कहा जाता है। इसे अलग अलग देशों में अलग अलग तरह से मनाया जाता हैं इस दिन सभी आजादी का जश्न मनाते हैं।

दरअसल, भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड लुईस माउंटबेटन को ब्रिटिश संसद ने 30 जून 1948 तक भारत में सत्ता-हस्तांतरण का दायित्व सौंपा था। सी राजगोपालचारी के अमर शब्दों में कहें तो अगर माउंटबेटन ने 30 जून 1948 तक इंतजार किया होता तो उनके पास हस्तांतरित करने के लिए कोई सत्ता नहीं बचती। इसलिए माउंटबेटन ने अगस्त 1947 में ही ये दायित्व पूरा कर दिया। माउंटबेटन की भेजी सूचनाओं के आधार पर ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमंस में इंडियन इंडिपेंडेंस बिल चार जुलाई 1947 को पेश किया गया। भारत को आजादी देने वाला ये विधेयक एक पखवाड़े में ही ब्रिटिश संसद में पारित हो गया। इस विधेयक के अनुसार 15 अगस्त 1947 को भारत में ब्रिटिश राज समाप्त होना तय हुआ। भारत में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाने लगा क्युकी हमारा देश १५ अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से फ्रीडम हुआ था ये भारत का राष्टीय त्यौहार है प्रतिवर्ष भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते है और राष्टीय ध्वज फहराया जाता है।

इस दिन को झंडा फहराने के समरोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पुरे देश में मनाया जाता है। भारतीय इस दिन अपनी पोशाक, सामान और घरो में झंडा फहरा कर आजादी का जश्न मनाते हैं। आईये जानते है 15अगस्त के ऊपर कुछ ख़ास STATUS 15 August Status in Hindi जो हम सिर्फ आपके लिए लाय हैं।

हम सब 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि 1929 में लाहौर अधिवेशन के समय 26 जनवरी को ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से आजादी के दिन के रूप में चुना गया था। फिर 1930 से भारत की आजादी तक भारत इसी दिन स्वतंत्रता दिवस मनाता रहा था।HindiDream.COM

Happy Independence Day (15 August Status in Hindi)

Image result for 15 august status in hindi

Happy Gandhi Jayanti status in hindi

15 August Status in Hindi Font 2019 

फना होने की इज़ाजत ली नहीं जाती, ये वतन की मोहब्बत है जनाब पूछ कर की नहीं जाती। वंदे मातरम् !!


जश्न आज़ादी का मुबारक हो देश वालो को, फंदे से मोहब्बत थी हम वतन के मतवालो को।वंदे मातरम् !!


देखे होंगे इस ज़माने में आशिक कई, मगर वतन से प्यारा कोई सनम नहीं होता, मरे होंगे नोटों को भी सीने से लगाकर कई, मगर तिरंगे से प्यारा कोई कफ़न नहीं होता वंदे मातरम् !!


ना सरकार मेरी है। ना रौब मेरा है। ना बड़ा सा नाम मेरा है। मुझे तो एक छोटी सी बात का गौरव है , मै “हिन्दुस्तान” का हूँ…. और “हिन्दुस्तान” मेरा है। जय हिन्द !!वंदे मातरम् !!


वो तिरंगे वाले DP हो तो लगा लेना भाई जी, सुना है कल देशभक्ति दिखने वाली तारीख हैं।वंदे मातरम् !!


हिन्दुस्तान, वतन है ऐसा जो कोई न छोड़ पाए, रिश्ता हमारा इस से है ऐसा जो कोई न तोड़ पाये, दिल होंगे कई पर जान एक है हमारी, हिंदुस्तान हमारा है और ये शान है हमारी वंदे मातरम् !!


दूध मांगोगे तो खीर देंगे… कश्मीर मांगोगे तो चीर देंगे। स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो !!वंदे मातरम् !!


मरने के बाद भी जिसके नाम मे जान हैं, ऐसे जाबाज़ सैनिक हमारे भारत की शान हैवंदे मातरम् !!


हर करम अपना करेंगे, दिल दिया है जां भी देंगे, ऐ वतन तेरे लिए वंदे मातरम् !!


अब तक जिसका खून न खौला, वो खून नहीं वो पानी है…जो देश के काम ना आये, वो बेकार जवानी है… बोलो भारत माता की जय.. स्वतंत्रतादिवस मुबारक हो !!वंदे मातरम् !!


उन आँखों की दो बूंदों से सातों सागर हारे हैं, जब मेहँदी वाले हाथों ने मंगल-सूत्र उतारे हैं।वंदे मातरम् !!


हम हाथ जोड़ना भी जानते है, और हाथ तोडना भी, इसीलिए हम गांधी जी को भी पूजते है और चंदर शेखर आज़ाद को भी, स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं वंदे मातरम् !!


हम तो किसी दूसरे की धरती पर नज़र भी नहीं डालते… लेकिन इतने नालायक बच्चे भी नहीं की कोई हमारी धरती माँ पर नज़र डाले और हम चुप चाप देखते रहे। जय हिन्द !!वंदे मातरम् !!


क्यों मरते हो यारो सनम के लिए… ना देगी दुपट्टा कफ़न के लिए… मारना है तो मरो “वतन” के लिए “तिरंगा” तो मिले कफन के लिए… स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो !!वंदे मातरम् !!


आर्मी तो है देश की शान, जिन्दादिली है जिसकी पहचान।वंदे मातरम् !!


आज फिर वो नज़र याद कर ले, शहीदों के दिल की वो जवाला याद कर ले, जिसमे बहकर हम आज़ादी के किनारे पहुंचे थे, आओ फिर से खून की वो धारा याद कर ले वंदे मातरम् !!


संस्कार, संस्कृति और शान मिले… ऐसे हिन्दू, मुस्लिम और हिंदुस्तान मिले… रहे हम सब ऐसे मिल-जुल कर… मंदिर में अल्लाह और मस्जिद में भगवान् मिले। हैप्पी इंडिपेंडेंस डे !!वंदे मातरम् !!


कुछ तो बात है मेरे देश की मिट्टी में साहेब, सरहदें कूद के आते हैं यहाँ दफ़न होने के लिए।वंदे मातरम् !!


भारत देश हमारा है, इसे कभी कैद नहीं होने देंगे, जरूरत पड़ी तो अपनी जान दाव पर लगा देंगे, पर इस पर दोबारा आंच नहीं आने देंगे, स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो वंदे मातरम् !!


पहली गोली वो चलाएंगे…… और आखिरी हम… जय हिन्द !!वंदे मातरम् !!


भारत की फ़जाओं को सदा याद रहूँगा, आज़ाद था, आज़ाद हूँ, आज़ाद रहूँगावंदे मातरम् !!


देते है सलामी इस तिरंगे को, जिससे हमारी शान है, सर नहीं झुके गए इसका, जब तक जान में जान है, वंदे मातरम् !!


आओ झुक कर सलाम करे उनको… जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है; खुशनसीब होता है वो खून जो देश के काम आता है! वंदे मातरम् !!


15 August Status in Hindi for Facebook 2019

वो ज़िन्दगी ही क्या जिसमे देशभक्ति ना हो। और वो मौत ही क्या जो तिरंगे में ना लिपटी हो।वंदे मातरम् !!


आज़ादी की कभी शाम ना होने देंगे, सहीद लोगो को क़ुर्बानी यु बदनाम न होने देंगे, बची रहेगी जब तक जिस्म में खून की एक भी बूँद, भारत का आँचल नीलाम ना होने देंगे, वंदे मातरम् !!


चढ़ गये जो हंसकर सूली, खाई जिन्होने सीने पर गोली, हम उनको प्रणाम करते हैं। जो मिट गये देश पर, हम उनको सलाम करते हैं। वंदे मातरम् !!


 जिक्र अगर हीरो का होगा, तो नाम हिंदुस्तान के वीरों का होगा वंदे मातरम् !!


“खाली पेट वाले झंडे बेच रहे हैं, और भरे पेट वाले मुल्क वंदे मातरम् !!


इस स्वतंत्रता दिवस, शहीदों की शहादत याद करे, भारत की कमान अपने हाथ धरे  वंदे मातरम् !!


आज सलाम है उनको, जिनके कारण ये दिन आता है, खुशनसीब होती है वो माँ, जिनके बच्चों का बलिदान इस देश के काम आता है।वंदे मातरम् !!


शहीदों के त्याग को हम बदनाम नही होने देंगे, भारत की इस आजादी की कभी शाम नही होने देंगे।वंदे मातरम् !!


स्वतंत्रता दिवस हमें उन लोगो की याद दिलाता है जो, इस देश की खातिर अपना घर-बार, अपनी ज़िन्दगी तक छोड़ के चले गए, वंदे मातरम् !!


दिल दिया है जान भी देंगे , ऐ वतन तेरे लिए। हैप्पी इंडिपेंडेंस डे !!वंदे मातरम् !!


लिपट कर बदन कई तिरंगे में आज भी आते हैं, यूँ ही नहीं दोस्तों हम ये पर्व मनाते हैं।वंदे मातरम् !!


ना सिर झुका है कभी, ना सिर झुकायेंगे, अपने दम पे जिए है और अपने दम पे ही जियेंगे वंदे मातरम् !!


सरे जहाँ से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा , हम बुलबुले हैं इसके , ये गुलिस्तान हमारा। वन्देमातरम !! जय हिन्द !!वंदे मातरम् !!


 देश भक्तों के बलिदान से स्वतंत्र हुए हैं हम, कोई पूछे कौन हो तो गर्व से कहेंगे भारतीय हैं हम।वंदे मातरम् !!


खुश नसीब है वो माँ जिनके बच्चे इस देख के लिए बलिदान देते है, आओ मिल कर उन लोगो को सुभकामनाए देते है, स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो वंदे मातरम् !!


जिस देश में पैदा हुए हो तुम… उस देश के अगर तुम भक्त नहीं… नहीं पिया दूध माँ का तुमने और बाप का तुम में रक्त नहीं। वन्देमातरम !! स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो !!वंदे मातरम् !!


 अब तक जिसका खून न खौला,वो खून नहीं वो पानी है जो देश के काम ना आये, वो बेकार जवानी है,वंदे मातरम् !!


ना राज मेरा है ना पाटट मेरा है, मुझे बस इसी बात पे गर्व है के में #हिंदुस्तान का हूँ, और हिंदुस्तान मेरा है वंदे मातरम् !!


आजाद की कभी शाम नहीं होने देंगें, शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगें, बची हो जो एक बूंद भी गरम लहू की, तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगें। स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो !!वंदे मातरम् !!


जिस दिन रास्ते पर तिरंगा बैचने वाले बच्चे न दिखे उस दिन सोचना हम आज़ाद हो गये।वंदे मातरम् !!


ज़माने भर में मिलते हैं आशिक कई, मगर वतन से खूबसूरत कोई सनम नहीं होता, नोटों में भी लिपट कर, सोने में सिमटकर मरे हैं कई, मगर तिरंगे से खूबसूरत कोई कफ़न नहीं होता।वंदे मातरम् !!


 बेबी को बेस पसन्द हैं, सलमान को केस पसन्द हैं, मोदी को विदेश पसन्द हैं, और मुझे मेरा देश पसंद हैं।वंदे मातरम् !!


दूध मांगोगे खीर देंगे, और कश्मीर अगर माँगा, तो चीर देंगे वंदे मातरम् !!


न ज़ुबान से, न निगाहों से, न दिमाग से , न रंगो से, न ग्रीटिंग से, न गिफ़्ट से , आपको “जशने आज़ादी मुबारक ” direct दिल से। हैप्पी इंडिपेंडेंस डे !!वंदे मातरम् !!


दे सलामी इस तिरंगे को जिस से तेरी शान हैं, सर हमेशा ऊँचा रखना इसका.. जब तक दिल में जान हैं।वंदे मातरम् !!


15 August Status for Whatsapp in Hindi 2019

खून अब तक न खौला जिसका, वो खून नहीं पानी है वो, जो देश के काम न आये, बेकार की जवानी है वो, स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं वंदे मातरम् !!


हम हाथ मिलाना भी जानते है..उखाड़ना भी… हम गांधी जी को भी पूजते है और चंद्रशेखर आज़ाद को भी। वन्देमातरम !! जय हिन्द !!वंदे मातरम् !!


जिन की पत्नी वेकेशन करने मायके चली गई है, वो स्टेटस पर तिरंगा लगा कर अपनी आज़ादी का ऐलान कर सकते हैं।वंदे मातरम् !!


यु तो हम किसी पराई चीज पर नज़र नहीं डालते, पर इतने अहिंसावादी भी नहीं कि कोई हमारी भारत माँ पर नज़र डाले और हम चुप-चाप बैठे रहे, वंदे मातरम् !!


न सर झुका है कभी..और न झुकायेंगे कभी, जो अपने दम पे जियें…सच में ज़िन्दगी है वही… जिओ सच्चे भारतीय बन कर। वंदे मातरम् !!


क्यों मारते हो लोगो, सनम के लिए, देगी न दुप्पटा भी कफ़न के लिए… मरना है तो देख के लिए मरो कम से कम तिरंगा तो मिले कफ़न के लिए वंदे मातरम् !!


हमारी जुबां भी हमारी गोली की तरह… दुश्मनों से सीधी बात करती है। हैप्पी इंडिपेंडेंस डे !!वंदे मातरम् !!


दुआ है मेरी एक ही रब्ब से, रहे हिन्दू मुस्लिम ऐसे मिल-जुल कर, के मंदिर में अल्लाह और मस्जिद में भगवान मिले वंदे मातरम् !!


देश भक्तों के बलिदान से, स्वतंत्र हुए हैं हम… कोई पूछे कौन हो, तो गर्व से कहेंगे, भारतीय हैं हम। वंदे मातरम् !!


अगर भारत हो महान बनाना है तो भरस्टचारी को मिटाना होगा, ये किसी एक का काम नहीं, पुरे जान-सम्प्रदाय को आगे आना होगा, वंदे मातरम् !!


जिन की पत्नी वेकेशन करने मायके चली गई है, वो स्टेटस पर तिरंगा लगा कर अपनी आज़ादी का ऐलान कर सकते हैं।वंदे मातरम् !!


अगर पहली गोली उनकी चलेगी, तो आखिरी गोली हमारी होगी वंदे मातरम् !!


जिस दिन रास्ते पर तिरंगा बैचने वाले बच्चे न दिखे उस दिन सोचना हम आज़ाद हो गये।वंदे मातरम् !!


इस स्वतंत्रता दिवस, आओ शीश झुकाकर प्रणाम करे उन लोगो को, जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है…. बड़े ही खुशनसीब होते है वो लोग, जिनका खून देश के काम आता है वंदे मातरम् !!


ये पेड़ ये पत्ते ये शाखें भी परेशान हो जाएं, अगर परिंदे भी हिन्दू और मुसलमान हो जाएं।वंदे मातरम् !!


जंगलों में भागते हुए शेर देखे है, पेड़ो पे बैठे मौर देखे है, नादिया कहती है, उमड़ना सीखो समुन्दर से, हमने हलकी-फुलकी बारिशो के शोर देखे है,वंदे मातरम् !!


मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की, तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ। जय हिन्द !!वंदे मातरम् !!


हस्ते हस्ते चढ़ गए सूली, खाई बहुतो ने सीने पे गोली, आओ उन्हें प्रणाम करते है, मिट गए जो लोग इस देश की खातिर, हम सब उन्हें सलाम करते है. वंदे मातरम् !!


लंदन देखा, पेरिस देखा और देखा जापान, माइकल देखा, एल्विस देखा, सब देखा मेरी जान सारे जग में कहीं नहीं है दूसरा हिंदुस्तान,वंदे मातरम् !!


माँ तुझे सलाम(15 August Song) 2019

वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
यहाँ वहाँ सारा जहाँ देख लिया है
कहीं भी तेरे जैसा कोई नहीं है
अस्सी नहीं सौ दिन दुनियाँ घूमा  है
नही कहे तेरे जैसा कोई नहीं
मैं गया जहाँ भी बस तेरी याद थी
जो मेरे साथ थी
मुझको तड़पाती रुलाती
सब से प्यारी तेरी सूरत
प्यार है  बस तेरा प्यार है
माँ तुझे सलाम माँ तुझे सलाम
अम्मा तुझे सलाम
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
तेरे पास ही मैं आ रहा हूँ
अपनी बाँहें खोल दे
ज़ोर से मुझको गले लगा ले
मुझको फिर वो प्यार दे
तू ही जिंदगी है तू ही मेरी मोहब्बत है
तेरे ही पैरो में जन्नत है
तू ही दिल तू जान अम्मा
माँ तुझे सलाम
माँ तुझे सलाम
अम्मा तुझे सलाम
माँ तुझे सलाम
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्
वंदे मातरम्  वंदे मातरम्

दोस्तों उम्मीद है आपको 15 August Status in Hindi मेरी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी। दोस्तों Comment करके जरूर बतायें।…..HindiDream.Com

About the author

Asif Khan

Hey, My Name is Asif Khan i'm Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment