लैरी पेज बायोग्राफी (Inspiring Entrepreneur)

आजकल की तकनीक से भरी इस दुनिया में कोई भी  घर बैठे किसी भी चीज़ का पता निकाल सकता है | पहले के लोग आश्रमों में जाकर शिक्षा प्राप्त करते थे पर अब ऐसा नहीं है घर पर ही किसी भी परेशानी को हल किया जा सकता है |किसी ने सोचा था की वक्त इतना बदल जायेगा की एक बटन दबाने से कुछ भी जान सकते हो | हम बात कर रहे है गूगल के फाउंडर लॉरेंस “लैरी” पेज  की अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक  और उद्दोगपति  हैं, जिन्होंने सर्गी ब्रिन  के साथ मिलकर गूगल इंक. की सह-स्थापना की। वे दोनों अक्सर ही “गूगल guyz ” के नाम से जाने जाते हैं। फ़ोर्ब्स के मुताबिक संप्रति वे दुनिया के 24वें सबसे धनी व्यक्ति हैं, जिनकी 2010 में कुल निजी संपत्ति US$17.5 बिलियन है।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा 

पेज का जन्म ईस्ट लैंसिंग मिशिगन के एक यहूदी परिवार में हुआ। उनके माता-पिता मिशिगन स्टेट  में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर थे। उनके बड़े भाई ने भी उन्हें चीज़ों को खोलना सिखाया और जल्द ही वे “यह देखने के लिए घर की सभी चीज़ों को खोलने लगे कि वे कैसे काम करती हैं।” उन्होंने कहा, “बहुत ही कम उम्र से, मैंने यह भी महसूस किया कि मैं चीजों का आविष्कार करना चाहता हूं. इसलिए वास्तव में मैं प्रौद्योगिकी…और व्यापार में दिलचस्पी लेने लगा. तो संभवतः जब मैं 12 वर्ष का था, तभी से मुझे पता था कि मै अंततः एक कंपनी खोलूंगा.”

पेज 1975 से 1979 तक  ओकेमोस मोंटेसरी  स्कूल में जाते थे और उन्होंने ईस्ट लांसिंग हाई स्कूल  से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन  से कंप्यूटर इंजीनियरिंग  में ऑनर्स के साथ बैचलर ऑफ़ साइंस  की डिग्री प्राप्त की|   यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन में पढ़ाई के दौरान “पेज ने एक लीगो ब्रिक्स से एक इंकजेट प्रिंटर  बनाया|

जब लैरी पेज 1995 में स्टैनफोर्ड में उनकी पी एच डी के रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे तब उनकी मुलाकात उनके साथी शोधकर्ता सर्गी ब्रिन से मुलाकात हुई। 1996 तक उन्होंने एक सर्च इंजन भी बनाया था उसे शुरुवात में ‘BackRub’ नाम भी दिया था। कई महीनो तक उसे स्टैनफोर्ड के सर्वर पर भी चलाया गया।

लेकिन सितम्बर 1998 में उनके प्रोजेक्ट का नाम बदलकर ‘गूगल’ रखा गया और उसे ही कंपनी बनाया गया।

2001 में एरिक श्मिट को कंपनी का सीईओ पद पर नियुक्त किया गया और पेज और ब्रिन क्रमशः उत्पाद और प्रौद्योगिकी के अध्यक्ष बने।

2004 में गूगल ने ऑरकुट नाम की एक सोशल नेटवर्किंग नाम की साईट भी शुरू की और साथ ही गूगल डेस्कटॉप सर्च की भी शुरुवात की। उसी साल गूगल ने अपने कंपनी की इनिशियल पब्लिक ओफ्फेरिंग (आईपीओ) भी लोगो के सामने रखी जिसकी वजह से पेज और ब्रिन करोड़पति बन गए।

समाज की सेवा करने के लिए और समय पड़ने पर समाज को मदद  करने के लिए गूगल डॉट ओआरजी ( google. org) नाम की एक शाखा भी शुरू की गयी थी।

निजी जीवन

पेज ने 8 दिसम्बर 2007 को लुसिंडा सॉउथवर्थ  से शादी की।  ब्रिन और पेज फ़िल्म ब्रोकन एरोज़  के कार्यकारी निर्माता हैं। 2004 में, उन्हें और सर्गी ब्रिन  को “पर्सन्स ऑफ़ दी वीक” से  नामित किया गया।2009 के मिशिगन यूनिवर्सिटी के प्रारंभिक समारोह में लैरी पेज ने अपना वक्तव्य दिया, जिस समय उन्हें डॉक्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग की मानद उपाधि भी प्राप्त हुई। 

2005 का साल गूगल के लिए बहुत ही अच्छा साबित हुआ। गूगल मैप्स, ब्लॉगर मोबाइल, गूगल रीडर और आईगूगल 2005 में ही रिलीज़ किये गए। उसके अगले साल ही गूगल ने यूटयूब को भी खरीद लिया और जीमेल में चाट नाम का फीचर भी शामिल कर दिया।

सन 2007 में गूगल ने चाइना मोबाइल और सेल्सफ़ोर्स डॉट कॉम के साथ में मिलकर साझेदारी में काम करना शुरू किया। केनिया और रवांडा के हजारों बच्चो को मुफ्त में पढ़ाने के लिए गूगल एप्स की जरुरत थी उसके लिए भी गूगल ने कई सारी साझेदारी पर हस्ताक्षर किये।

पुरूस्कार और मान्यता

ब्रिन और पेज को अमेरिकन अकादमी ऑफ़ अवार्ड्स एंड साइंस का सदस्य चुना गया।वर्ल्ड इकनोमिक फोरम ने पेज को ग्लोबल लीडर फॉर टुमॉरो नामित किया और X प्राइज  ने पेज को अपने मंडल का ट्रस्टी चुना|

2000 में, Google ने एक वेबी अवार्ड जीता, जो तकनीकी उपलब्धि के लिए पीपल्स वॉईस पुरस्कार था और 2001 में उसे उत्कृष्ट खोज सेवा, सर्वश्रेष्ठ छवि खोज इंजन, सर्वश्रेष्ठ डिज़ाइन, अधिक वेबमास्टर अनुकूल खोज इंजन और सर्वश्रेष्ठ खोज फ़ीचर के लिए सर्च इंजन पुरस्कार से नवाज़ा गया।”

2009 के वर्गीय प्रारंभिक समारोह अभ्यास के दौरान, लैरी पेज को 2 मई 2009 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त हुई.

उनके एक डॉलर प्रति वर्ष के मुआवज़े के बाद भी, 2009 में वे फ़ोर्ब्स  की विश्व के अरबपतियों  की सूची में 26वें स्थान पर और अमेरिका के 11वें रईस व्यक्ति थे।

2009 में, ब्रिन और पेज को ‘फोर्ब्स’ की “दी वर्ल्ड्स मोस्ट पावरफुल पीपल” में पांचवें स्थान पर रखा गया।

“मुझे आशा है की आपको लैरी पेज की बायोग्राफी पसंद आयी होगी| हमे आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है की आपको यह इन्स्पिरिंग बायोग्राफी कैसी लगी?”

About the author

Asif Khan

Hey, My Name is Asif Khan i'm Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment