महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी

महेंद्र सिंह धोनी अथवा मानद लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी (एम एस धोनी भी) झारखंड , रांची के एक राजपूत परिवार में जन्मे पदम् भूषण , पदम् श्री और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित भारतीय क्रिकेटर हैं।धोनी भारतीय क्रिकेटर  तथा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं | शुरुआत में एक असाधारण उज्जवल व आक्रामक बल्लेबाज़ के नाम पर जाने गए। धोनी धीरे-धीरे भारतीय एक दिवसीय के सबसे शांतचित्त कप्तानों में से जाने जाते हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 ICC विश्व ट्वेंटी-20 जीता |

निजी जिंदगी

महेंद्र सिंह धोनी के  पिता का नाम पान सिंह व माता श्रीमती देवकी देवी है उनके पैतृक गाँव , लावली उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले  के अंतर्गत लम्गार्हा ब्लाक में है। उनके माता पिता उत्तराखंड  से रांची चले आए जहां उनके पिताजी श्री पान सिंह मेकोन कंपनी के जूनियर मैनेजमेंट वर्ग में काम करने लगे। धोनी की एक बहन है जिनका नाम है जयंती और एक भाई है जिनका नाम नरेन्द्र है। पहले धोनी के बाल लम्बे हुआ करते थे जो अब उन्होंने कटवा दिए हैं कारण वे अपने पसंदीदा अभिनेता जैसे दिखना चाहते थे।

धोनी अपने फुटबॉल टीम के गोलकीपर  भी रहे चुके हैं। उन्हें लोकल क्रिकेट क्लब में क्रिकेट खेलने के लिए उनके फुटबॉल कोच ने भेजा था। हालांकि उसने कभी क्रिकेट नहीं खेला था, फ़िर भी धोनी ने अपने विकेट-कीपिंग के कौशल से सबको प्रभावित किया और कमांडो क्रिकेट क्लब के  में नियमित विकेटकीपर बने। क्रिकेट क्लब में उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें  सीज़न के वीनू मांकड़ ट्राफी अंडर सिक्सटीन चैंपियनशिप में चुने गए जहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। दसवीं कक्षा के बाद ही धोनी ने क्रिकेट की ओर विशेष ध्यान दिया और बाद में वे एक अच्छे क्रिकेटर बनकर उभरे।

खेल शैली

धोनी एक आक्रामक सीधे हाथ के बल्लेबाज़ और विकेट कीपर  है। धोनी उन विकेटकीपरों में से एक है जिन्होंने जूनियर व भारत के ए  क्रिकेट टीम से चलकर राष्ट्रीय दल में प्रतिनिधित्व किया। धोनी जो अपने दोस्तों में माही के नाम से जाने जाते है। बिहार क्रिकेट टीम में 9998  के दौरान अपना योगदान दिया और भारत-ए टीम के लिए 2004  में हुए केन्या  दौरे का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित हुए।

धोनी ज्यादातर बैकफ़ुट में खेलने के लिए और मज़बूत बॉटम हैण्ड ग्रिप होने के वजह से जाने जाते है, वे बहुत तेज़ गति से बल्ला चलाते है, जिसके कारण गेंद अक्सर मैदान छोड़ जाती है। उनके प्रारम्भिक मुद्रा में ज्यादा संचार नहीं दिखती जैसे गेंद का पीछा करना ,उनके शैली में गेंद का पिच में न आना और इनसाइड एजिंग ज्यादा दिखती है।

2005  में अपने पाँचवे एक बड़े मैच में  पाकिस्‍तान के खिलाफ धोनी ने  248  रनों की जबर्दस्त पारी खेली थी। ये किसी भारतीय विकेट-कीपर के द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। उस साल के अंत में श्रीलंका  के खिलाफ नाबाद  283  रन बनाकर उसने ना सिर्फ़ ख़ुद का बनाया रिकॉर्ड तोड़ा बल्कि एक दिवसीय मैचों की दूसरी पारी में बनने वाला अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी कायम किया था। सीमित ओवरों के प्रारूप में धोनी की सफलता ने उनका स्थान भारतीय टेस्ट टीम में पक्‍का कर दिया |

अच्छे बल्लेबाज़ के रूप में धोनी ने अपनी लड़ाकू शैली को नियंत्रण करने की समझदारी दिखाई और जिम्मेदार पारियां खेली। अपनी चिरपरिचित शैली को छोड़ धोनी ने दो अनोखे और असरदार क्रिकेट स्ट्रोक अपनाए। भारतीय क्रिकेट टीम  में अपने प्रवेश से आज तक, धोनी की आक्रामक बल्लेबाजी की शैली, क्षेत्र पर सफलता, व्यक्तित्व और लंबे बालों ने उसे भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खिलाड़ी बना दिया।

भारतीय टीम

2003-04  के सीज़न में उनके कड़े प्रयास के कारण धोनी को पहचान मिली, खास कर वनडे मैच में उन्हें जिम्बाव्बे  व केन्या के लिए भारत ए टीम में चुने गए।  त्रिकोणीय टूर्नामेंट के मैच में धोनी ने  भारत को जीत प्राप्त करने में सहायता की। अपने प्रदर्शन कर मज़बूत करते हुए इन्होंने इसी टूर्नामेंट में120  व 119  रन बना कर दो शतक पूरे किए। धोनी ने कुल 7 मैचों में 362  रन बनाए | भारत ‘ए’ टीम के कोच संदीप पाटिल  ने विकेट-कीपर और बल्लेबाज के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम  में जगह के लिए धोनी की सिफारिश की।

एकदिवसीय कैरियर

धोनी की एक दिवसीय कैरियर कई शुरुआत कुछ ख़ास नहीं रही और अपने पहले ही मैच में बिना खाता खोले रन आउट हो गए थे। बांग्लादेश के खिलाफ उनका प्रदर्शन अच्छा न होने के बावजूद भी वे पाकिस्तान  के खिलाफ वनडे टीम के लिए चुने गए थे। उस श्रृंखला के दुसरे मैच में जो कि धोनी का पाँचवा वनडे मैच था और वह मैच विशाखापट्नम  में खेला गया था में धोनी ने 123  गेंदों पर शानदार 248  रनों की पारी खेली थी।248  रन बनाकर धोनी ने विकेटकीपर होते हुए एक मैच में सर्वाधिक रन बनाए।

About the author

Asif Khan

Hey, My Name is Asif Khan i'm Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment