सलमान खान बायोग्राफी

सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है वह  एक भारतीय  फ़िल्म अभिनेता हैं, जो बॉलीवुड  की फिल्मों में दिखाई देते हैं। इन्होंने सन 1988  में अभिनय की दुनिया में अपनी पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी से शुरूआत की। सलमान को अपनी पहली बड़ी व्यावसायिक सफलता 1989  में रिलीज़ हुई मैंने प्यार किया से मिली, जिसके लिए इन्हें  फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवीन पुरुष अभिनेता पुरस्कार भी दिया गया। 

शुरूआती जीवन 

सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 में हुआ था | खान कथानककार सलीम खान  और उनकी पहली पत्नी  सलमा के बड़े बेटे  है। उनके दादा अफ़ग़ानिस्तान  से आकर भारत में मध्य प्रदेश  में बस गए थे। उनकी माँ मराठी हिन्दू है। खान ने एक दफ़ा खुद भी कहा है कि वे आधे हिन्दू  व आधे मुस्लिम  है। उसकी सौतेली माँ हेलेन, एक पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री है जिन्होंने उनके साथ कुछ फ़िल्मों में साथ काम किया था। उनके दो भाई अरबाज़ खान  और सुहेल ख़ान व बहनें अलवीरा और अर्पिता है। खान ने अपने भाईयों अरबाज़ व सुहेल की ही तरह ब्रांदा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल के माध्यम से अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त की। इससे पहले उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज़ से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की।

करियर

बॉलीवुड फिल्म में उनकी पहली प्रमुख भूमिका सूरज आर. बड़जात्या की रोमांस फिल्म मैंने प्यार किया  (1989) में थी। यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्मों से एक फिल्म बन गई। इस फिल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर का सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता का पुरस्कार मिला|

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में दूसरी बार सहयोग करने से रोमांस फिल्म हम आपके हैं कौन में सह कलाकार माहुरी दीक्षित  के साथ खान ने 1994 में अपनी पहली सफलता का इतिहास पुन: दोहराया। उस साल की यह सबसे बड़ी हिट फिल्म थी और बॉलीवुड में सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता के अलावा इस फिल्म को दूर दूर से प्रशंसा मिलती रही | 1995  में इन्होंने राकेश रोशन  की ब्लॉकबस्टर फिल्म करण अर्जुन से अपनी सफलता को मजबूत किया जिसमें शाहरुख खान  इसके  सह कलाकार थे।

वर्ष 2001 तक देर से रिलीज होने वाली इनकी फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके, में इनके प्रदर्शन की सराहना की गई। सरोगेट चाइल्ड बर्थ  के मुद्दे को सुलझाने वाली बालीवुड की यह पहली फिल्म थी जिसमें खान ने एक धनी उद्योगपति की भूमिका निभाई थी,  वर्ष 2002 में इन्होंने विलंब से रिलीज होने वाली फिल्म हम तुम्हारे हैं सनम  में काम किया जो काफी पसंद आयी |

खान की अगली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर तब तक असफल होती रही जब तक उन्होंने 2003 में तेरे नाम फिल्म से अपनी वापसी नहीं की। भावनात्मक रूप से चिल्लाना बेहद शानदार रहा।इन्होंने  मुझसे शादी करोगी (2004) और  नो एंट्री  (2005) जैसी हास्य फिल्मों के द्वारा बॉक्स ऑफिस पर अपनी सफलता जारी रखी।

निजी जीवन

खान लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सलमा खान के सबसे बड़े बेटे हैं। उनकी सौतेली माँ हेलेन बॉलीवुड के बीते ज़माने की एक मशहूर अभिनेत्री हैं, खान एक समर्पित बॉडीबिल्डर हैं। वे प्रतिदिन मेहनत करते हैं और मूवी तथा स्टेज शो में अपनी कमीज उतारने के लिए प्रसिद्ध हैं|  अपने कैरियर में खान विभिन्न धर्मार्थ संस्थाओं से जुड़े हुए हैं। वे 2003 से ही मॉडल से अभिनेत्री बनी कटरीना कैफ  के साथ डेटिंग करते आ रहे थे।

क़ानूनी परेशानियां

28 सितम्बर 2002  को लापरवाही से गाड़ी चलाने के लिए गिरफ्तार किया गया। उनकी कार के मुम्बई में एक बेकरी से टकरा जाने से सड़क की पगडण्डी पर सो रहा एक व्यक्ति मारा गया और अन्य तीन इस दुर्घटना में घायल हो गए। उनके खिलाफ जानबूझकर अपराध करने के लिए आरोप लगाए गए किंतु बाद में उन्हें छोड़ दिया गया और उन्हें दोषी नहीं पाया गया।

17 फरवरी,2006  को खतरे में पड़ी एक वन्य जाति हिरन  का शिकार करने के लिए एक वर्ष की जेल भी हुई थी। उच्च अदालत में अपील के दौरान सजा पर रोक लगा दी गई थी। 06 मई 2015 को उन्हें न्यायालय ने हिट एंड रन केस में दोषी मानते हुए 5 वर्ष की सजा सुनाई।

10 अप्रैल 2006 , को खतरे में पड़ी एक वन्य प्रजाति का शिकार करने के लिए पाँच वर्ष् की जेल  की सजा सुनाई गई थी। उन्हें रिमांड पर जोधपुर  जेल लाया गया जहाँ वे 13 अप्रैल तक रहे तथा इसके बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

24 अगस्त 2007, को जोधपुर सत्र न्यायालय ने, चिंकारा शिकार के मामले में इन्हें वर्ष 2006 में सुनाई गई 5 वर्ष की कैद के निर्णय के खिलाफ दायर याचिका को अस्वीकार कर दिया गया था। सुनवाई के समय खान किसी स्थान पर शूटिंग में व्यस्त थे और इनकी बहन ने अदालत की कार्यवाहियों  में अपनी हाजिरी लगाई|

काला हिरण केस

5 अप्रैल 2018 को जोधपुर की एक अदालत ने काला हिरण के शिकार मामले में दो दशक पुराने केस के बाद बाद अभिनेता सलमान खान को दोषी करार दिया|  कोर्ट ने सलमान खान को पांच साल कैद की सजा सुनाई. इसके साथ ही कोर्ट ने सलमान खान पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है
7 अप्रैल 2018 को काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को जोधपुर की सेशंस कोर्ट ने 50 हजार रुपये का जुर्माने के साथ जमानत दे दी है।

सलमान खान की कुछ दिलचस्पी आदते:

1-उनकी ज्‍यादातर फिल्‍में ईद पर रिलीज होती हैं क्‍योंकि वे इसे अपने लिए लकी मानते हैं।

2-वे हमेशा अपने हाथों में एक नीले रंग का ब्रेसलेट पहने रहते हैां वे इसे भी अपने लिए लकी मानते हैं।

3- वे अपनी फिटनेस को लेकर भी मशहूर हैं। हर जिम में आपको सलमान खान के पोस्‍टर जरूर मिल जाएंगे।

4- ‘ओ ओ जाने जाना’ गाने में उनका शर्टलेस होना काफी पापुलर हो गया और तभी लोगों ने उनकी असली बॉडी भी देखी थी। उस घटना का सलमान के जीवन में ऐसा असर है कि 50 की उम्र में पहुंच चुके सलमान को उनके फैंस आज भी शर्टलेस में देखना चाहते हैं।

5- सलमान ने कई लोगों की मदद की है वो चाहे इंडस्‍ट्री में पैर जमाने में मदद करना हो या फिर किसी को पैसों से। वे हमेशा सभी के सुख दुख में आगे आकर खड़े हुए हैं। कैटरीना कैफ, असिन, सेनाक्षी सिन्‍हा, अर्जुन कपूर, हिमेश रेशमिया ऐसे प्रमुख नाम हैं जिन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सलमान ने बहुत मदद की है।

6- उनका खुद का प्रोडक्‍शन हाऊस है जिसका नाम सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रोडक्‍शन हैा जो भी पैसे इस प्रोडक्‍शन के जरिए आते हैं, उन्‍हें बीइंग ह्यूमन में दान किया जाता है।

 

About the author

Asif Khan

Hey, My Name is Asif Khan i'm Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment