स्मृति ईरानी बायोग्राफी | Smriti Irani Biography

स्मृति ईरानी बायोग्राफी

Image result for smriti irani images

स्मृति ज़ुबिन ईरानी एक  भारतीय  टेलीविज़न अभिनेत्री,महिला राजनीतिज्ञ और भारत सरकार के अंतर्गत कपड़ा मंत्री  हैं और इससे पूर्व वे  मानव संसाधन विकास मंत्री रह चुकी हैं।

प्रारंभिक जीवन

स्मृति ज़ुबिन ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली  में हुआ और उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में ही शिक्षा ग्रहण की। वे सौंदर्य प्रसाधनों के प्रचार से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता की प्रतिभागी भी बनीं। मॉडलिंग में प्रवेश करने से पहले, वह मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर के पद पर कार्य कर चुकी हैं। बाद में वे मुंबई  चली आयीं, जहां उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी ‘ में ‘तुलसी’ का केन्द्रीय किरदार निभाया और चर्चित हुईं।

उन्होंने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से ही पैसा कमाना शुरू कर दिया था और सौंदर्य प्रसाधन के प्रचार करने लगी थी। रूढ़ीवादी पंजाबी-बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक स्मृति ने सारी बंदिशें तोड़कर ग्लैमर जगत में कदम रखा। उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन फाइनल तक मुकाम नहीं बना पाईं। इसके बाद स्मृति ने मुंबई जाकर अभिनय के जरिए अपनी किस्मत बनाई।

अभिनय क्षेत्र

स्मृति ज़ुबिन ईरानी ने वर्ष 1998 में फेमिना मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची, किन्तु विजेता नहीं बन पायी। उन्होंने वर्ष 2000 में टेलीवीजन सीरियल ‘हम है कल आज कल और कल’ के साथ अपने करियर की शुरुआत की, किन्तु उन्होंने एकता कपूर  के सास बहू सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में लीड रोल निभाया। इसके साथ ही इनकी पहचान एक कलाकार के रूप में बन गई।

स्मृति ज़ुबिन ईरानी ने पांच सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड, चार इंडियन टेली अवार्ड और आठ स्टार परिवार पुरस्कार जीत चुकी हैं। वर्ष 2001 में उन्होने जीटीवी पर प्रसारित रमायण में सीता का किरदार निभाया था। वर्ष 2006 में उन्होने बालाजी टेलीफिल्मस के अंतर्गत ‘थोड़ी सी जमीन और थोड़ा सा आसमान’ टीवी सीरियल में सह निदेशक की भूमिका अदा की। वर्ष 2008 में उन्होंने डांस पर आधारिक टीवी सीरियल ‘ये हैं जलवा’ को साक्षी तनवर के साथ होस्ट किया।

राजनीतिक जीवन

स्मृति ज़ुबिन ईरानी का राजनीतिक जीवन वर्ष 2003 में तब शुरू हुआ जब उन्होंने  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण की और दिल्ली  के  चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। हालांकि वे भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सब्बिल  से हार गईं। वर्ष 2004 में इन्हें महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष बनाया गया। इन्हें पार्टी ने पांच बार केंद्रीय समिति के कार्यकारी सदस्य के रूप में मनोनीत किया और राष्ट्रीय सचिव के रूप में भी नियुक्त किया। वर्ष 2010 में उन्हें भाजपा महिला मोर्चा की कमान सौंपी गई। वर्ष 2011 में वे गुजरात  से राजयसभा  की सांसद चुनी गई। इसी वर्ष इनको हिमाचल प्रदेश  में महिला मोर्चे की भी कमान सौंप दी गई। भारतीय आम चुनाव 2014  में स्मृति ने कांग्रेस उपाध्यक्ष  राहुल गाँधी और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास  के खिलाफ  अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और उन्हें कड़ी चुनौती दी। यद्यपि वे यह भी चुनाव हार गईं, लेकिन  राजयसभा की सदस्य होने के नाते उन्हें भारत सरकार में  मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया गया।

व्यक्तिगत जीवन

वर्ष-2001 में स्मृति ने शादीशुदा जुबिन ईरानी पारसी  से शादी की। उसी वर्ष उन्हें एक बेटा हुआ, जिसका नाम ‘जौहर’ है। सितंबर 2003 में उन्हें एक बेटी हुई, जिसका नाम ‘जोइश’ है। वे ‘शेनियल’ की सौतेली माँ भी है जो उनके पति जुबिन ईरानी और उनकी पूर्व पत्नी मोना ईरानी की पुत्री है।

स्मृति ईरानी को मिले हुए पुरस्कार – Smriti Irani Award

स्मृति ईरानी को ‘क्यों की सास भी कभी बहु थी’ सीरियल में तुलसी का किरदार निभाने के लिए लगातार चार सालों तक ‘इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड’ दिए गए। 2001, 2002, 2003 और 2004 सालों के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया था। यही अकादमी पुरस्कार उन्हें 2010 में भी दिया गया।

स्मृति ईरानी को 2002, 2003 और 2006 में ‘इंडियन टेली अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया है।

उन्हें 2005 में ‘ग्रेट वीमेन अचीवर्स अवार्ड्स’ से भी सम्मानित किया जा चूका है।

गर्व इंडियन टीवी अवार्ड्स ने भी उन्हें 2014 में ‘बेस्ट टीवी पर्सनालिटी ऑफ़ द डिकेड अवार्ड’ से सम्मानित किया है।

स्मृति ईरानी केवल देश की केवल मंत्री ही नहीं बल्की इसके पहले उन्होंने टीवी पर भी बतौर अभिनेत्री के रुप में काम भी किया है। उन्होंने अपने जीवन के दोनों किरदार बखूबी निभाए।

About the author

Asif Khan

Hey, My Name is Asif Khan i'm Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment